परीक्षा में तनाव कम करने के लिए छात्र एवं अभिवावक की भूमिका क्या हो
हमने समझा कि कैसे छात्र शांति और भावनात्मक स्वास्थ्य की आंतरिक शक्तियों को बनाए रखते हुए परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। परीक्षा परिणाम के दौरान भी ऐसा बने रहना सुंदर और महत्वपूर्ण है। आइए देखें कि इसे कैसे संभव बनाया जाए।
एक छात्र के रूप में भूमिका -
1. छात्रों की प्रतिभा और क्षमता अलग-अलग होती है, इसलिए मुझे कभी भी अपने परिणाम की तुलना दूसरों के परिणामों से नहीं करनी चाहिए। उत्तर देने के लिए केवल एक ही प्रश्न है - क्या मैंने अपनी क्षमता के अनुसार सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है?
2. अगर मैंने परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ दिया है, तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। परिणाम घोषित होने से पहले चिंता पैदा करने से मेरे स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ेगा, मेरे अंकों में सुधार नहीं होगा।
3. अगर मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं दिया और इसलिए कम स्कोर किया, तो मुझे दर्द में नहीं पड़ना चाहिए। समय-समय पर, मेरा मन अपराध बोध के विचार पैदा करेगा। समझ के साथ, मैं तुरंत इस विचार को बदल देता हूं - मैं अतीत में रहने वाली ऊर्जा या समय बर्बाद नहीं करूंगा। मैं विचार नहीं करूँगा कि यह खत्म हो गया है, सब कुछ खत्म हो गया है। मैं वर्तमान में क्या करना है इस पर ध्यान केंद्रित करता हूं, इसलिए मैं भविष्य की परीक्षाओं में उत्कृष्टता प्राप्त करता हूं।
4. अगर मैंने अपनी उच्चतम क्षमता के साथ प्रदर्शन किया और कम स्कोर किया, तो मुझे दोषी महसूस नहीं करना चाहिए, बल्कि एक विचार बनाना चाहिए - मुझे अपना सर्वश्रेष्ठ देने पर गर्व है और उत्साह खोए बिना ऐसा करना जारी रखूंगा।
माता-पिता (या परिवार के सदस्य) के रूप में भूमिका -
1. खराब स्कोर वाले छात्र परिणाम से ज्यादा माता-पिता की आवेगी प्रतिक्रियाओं से डरते हैं। क्रोध या चोट पैदा करके, अक्सर परिणामों पर चर्चा करके, या यहां तक कि इसके बारे में सोचने से, मैं अपने बच्चे को अस्वीकार कर देता हूं जो पहले से ही दर्द में है।
2. मेरी पहली भूमिका भावनात्मक स्थिरता के साथ प्रतिक्रिया करके स्थिति को स्वीकार करना है, यह महसूस करना कि मेरे बच्चे को अब सहानुभूति की आवश्यकता है।
3. मेरी दूसरी भूमिका मेरे बच्चे को बिना शर्त प्यार और करुणा देकर सशक्त बनाना है, जो अगली बार अच्छा प्रदर्शन करने के लिए मेरे बच्चे की आंतरिक शक्ति को बढ़ाता है। यह हमारे बीच एक मजबूत भावनात्मक बंधन भी बनाता है।
4. परीक्षा और अच्छे अंक बहुत जरूरी हैं। लेकिन मैं खराब परिणामों को घर में स्वास्थ्य, खुशी या सद्भाव को प्रभावित करने की अनुमति नहीं दे सकता।

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